Gold Rate Today: Gold Price Today: 24 Karat & 22 Carat Gold Rates| Gold Rate Today In India

Silver rate Today
23 सितम्बर 2019 सोना चांदी के भाव| Today Gold Rate India| Gold Rates| Aaj Sona Chandi Ka bhav


23 सितम्बर 2019 सोना चांदी के भाव| Today Gold Rate India| Gold Rates| Aaj Sona Chandi Ka bhav

22 Carat Gold Rate Today 
Gold Rate Today:Gold Price Today: 24 Karat & 22 Carat Gold Rates| Gold Rate Today In India


24 Carat Gold Rate Today
Gold Rate Today:Gold Price Today: 24 Karat & 22 Carat Gold Rates| Gold Rate Today In India


सोना खरीदने के लिए क्या पॅन कार्ड जरूरी होता है !

दोस्तो आपको बता दे अगर आप rs.200000 के नीचे सोना खरीद रहे है तो आपको पॅन कार्ड की जरूरत नही है लेकिन अगर आप 200000 से उपर का सोना खरीदते है तो आपको पॅन कार्ड की जरूरत है क्यू की पॅन कार्ड इन्कम टॅक्स ऑफिसर होते है वो आपसे इन्कम टॅक्स लेते है अगर आपके पास 200000 के उपर सोना है क्या खरीदना चाहते है तो आप को इन्कम टॅक्स देना होगा इसलिये धीमे धीमे से सोना आपको खरीदना चाहिये!

सोना खरीदने से पहले किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।।

सोना खरीदने से पहले आपको शुद्धता के बारे में जान लेना चाहिए सुनिश्चित करेगी आप जो चाहते हैं वही आपको मिले सोने की शुद्धता कैरेट में नापी जाती है कैरेट जितने ज्यादा होते हैं सोना उतना ही शुद्ध होता है 24 कैरेट गोल्ड को सबसे शुद्ध माना जाता है इसके बाद 22 और 18 कैरेट सोने का नंबर आता है अगर आप निवेश के लिहाज से सोने की खरीद कर रहे हैं तो आप 24 कैरेट सोना सबसे उपयुक्त है क्योंकि 22 कैरेट सोना भी अच्छा है लेकिन 24 कैरेट सोना जो सबसे महंगा होता है और उसकी क्वालिटी भी बहुत अच्छी होती है।।

हॉलमार्क सोना क्या होता है और हॉलमार्क सोने की पहचान कैसे करे !!

दोस्त आपको बता दे की जो ज्वेलर्स होते है वो आपको फसा सकते है आपको फास सकते है इसलिये हॉलमार्क सोने की पहचान होना बहुत जरुरी है तो चल हे आज के इस पोस्ट आपको सारी जानकारी हम आपको देने वाले है.
hallmark,हॉलमार्क

ऊपर इमेज में आपको बताया गया है अगर सोने के सिक्के पर या किसी भी सोने के वस्तु पर ऐसे साइन होते हैं तो आपको जान लेना चाहिए कि यह हॉलमार्क का सोना है तो बहुत ही सिंपल है अगर आपको इससे इसमें डिटेल्स में जानकारी चाहिए तो आप कमेंट कर सकते हैं और बता सकते हैं हमें तो इस पर जो नाम पूरे डिटेल्स में आपको बताएंगे।।

कैरेट और रत्ती में क्या अंतर होता है।। Difference between gram carat and ratti

कैरेट दोस्तों आपको बता दें ग्राम क्या रेट और रति इन तीनों में अंतर होता है तो इसके बारे में आपको बताएंगे तो चलिए सबसे पहले आपको ग्राम के बारे में बता देते हैं 1 ग्राम में आने के 1000 मिलीग्राम और 1 ग्राम में 5 कैरेट होते हैं 200 एमजी में 1 कैरेट तो यहां तक तो आपको समझ ही गया होगा।।

Ratti क्या होता है ?

दोस्तों आपको बता दें एक होती है पक्की रति और एक होती है कच्ची रखती तो इनका 120 एमजी यानी के एक रत्ती यानी कि यह हुआ कच्ची रत्ती और पक्की रत्ती में 182 एमजी या यानेके के एक रत्ती ।। रति शब्द का यूज पंजाब और हरियाणा जैसे राज्यों में किया जाता है।।


कैरेट यार ratti कौन ज्यादा भारी होते हैं ।।

Ratti180mg होती है और कैरेट 200 एमजी होती है।तो यहां पर कैरेट जो है वह सबसे भारी होता है क्योंकि कैरेट का जो रेट है वह 200 होता है और रत्ती का रेट है वह 180mg होता है इसलिए जो है रत्ती को कैरेट में एक्सचेंज करना चाहिए।।

सोना असली है या नकली कैसे पता करें ?

सबसे पहले आपको हम बता देते हैं कि आपको एसिड से परीक्षण करना होगा:

1) अगर सोना नकली होगा तो तुरंत हरा हो जाएगा असली पर कोई भी प्रभाव नहीं पड़ेगा आपको सोने पर एसिड के छह से सात बूंद डालने होंगे अगर सोना हरा हो जाता है उसका कलर अगर हरा हो जाता है तो आपको मान लेना है कि जो सोना है वह नकली है और असली सोने पर अगर आप acid डालते हैं तो आपको खुद ही पता चल जाएगा क्योंकि वह सोने पर जो है कोई भी असर नहीं होगा सोना जैसे को तैसा ही रहेगा

2) magnet test : मैगनेट टेस्ट करने के लिए एक स्ट्रांग चुंबक ले और उसे सोने के पास रखें अगर सोना आकर्षित नहीं होता है तो सोना असली है ।अगर मैगनेट चुंबक को सोना थोड़ा भी लगता है तो मान लीजिए उसमें सोने में मिलावट की गई है ।तो आपको पता ही है आज के जमाने में जो है वह सोने में बहुत ज्यादा मिलावट हो रही है इसलिए जो है वह मैग्नेट का भी आप यूज़ करें।।

3) पानी का परीक्षण: सोना असली है या नकली जानने के लिए आपको पानी का परीक्षण करना पड़ेगा तो आपके पास जो भी सोना है अंगूठी है या फिर कोई ब्रेसलेट है या कुछ भी है आपके पास तो आपको जो है वह उसको पानी में डालना होगा अगर सोना पानी में डूब जाए तो समझे सोना  असली है और अगर सोना पानी में ना डूबे तो समझी वह नकली है।।
4) सोने को रगड़ कर टेस्ट किया जाए : असली सोने को आप किसी भी चीज पर गैस लीजिए उस पर जो है काले लाइने नहीं पड़ती है अगर आपने सोना खींचा और उस पर काली लाइन में पढ़ती है तो वह सोना नकली होता है।।

5) दांतों से दबा कर भी सोने की टेस्ट की जाती हैसोने को दांत में दबा कर देखें अगर उस पर कोई भी निशान पढ़ते हैं तो वह सोना नकली है और सोने को दातों में दबाने से सोना जल्द ही पिघल जाता है अगर सोना जल्दी से ना दवे तो सोना नकली है।

6) hallmark ka parikshan : सोना  हॉलमार्क का निर्धारण भारत की एकमात्र एजेंसी ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड्स करती है इसलिए हॉल मार्क वाली ज्वेलरी खरीदें ।

7) सोने और चांदी का व्यापार करने वाले को दिखाएं : अगर फिर भी आप इन सभी में से कोई भी परीक्षण नहीं कर सकते तो आसपास में ज्वेलरी के स्वाब जरूर होंगे तो आप उस ज्वेलरी बिजनेस वाले को पूछ सकते हैं और उसको आप बता सकते हैं कि यह सोना असली है या नकली है हमें चेक करना है और कितने क्या रेट का है कितने ग्राम का है यह भी जो है आप उससे जानकारी ले सकते हैं।।

सोने के कितने प्रकार होते हैं?

1) पीला सोना भी होता है
2) लाल सोना भी होता है
3) सफेद सोना भी होता है
4) गोल्डन कलर का सोना भी होता है

22 कैरेट 24 कैरेट और 18 कैरेट में क्या फर्क होता है सोने की परख कैसे करें।।

तो दोस्तों 22 कैरेट 24 कैरेट और 18 कैरेट में क्या फर्क होता है और इनके रेट क्यों अलग अलग होते हैं यह सारी जानकारी आज के इस पोस्ट में आपको बताएंगे।।

22 कैरेट गोल्ड के बारे में : दोस्तों 22 कैरेट गोल्ड सबसे उपयुक्त माना जाता है अगर आप गोल्ड की ज्वेलरी बनाने जा रहे हो तो 22 कैरेट गोल्ड की ज्वेलरी सबसे बेस्ट रहेगी क्योंकि दोस्तों 22 कैरेट का जो गोल्ड होता है वह लचीला नहीं होता है और आसानी से उसकी ज्वेलरी भी बन जाती है 22 कैरेट का सोना 24 कैरेट के सोने के मामले में कम होता है यह बात सच है लेकिन दोस्तों आपको बता दें 22 कैरेट सोने में 91% परसेंट गोल्ड होता है।

24 कैरेट गोल्ड के बारे में : तो दोस्त आपको बता दें 24 कैरेट गोल्ड में क्या फर्क होता है और 24 कैरेट गोल्ड के रेट क्यों ज्यादा होते हैं दोस्तों 24 कैरेट गोल्ड जो है वह बहुत शुद्ध होता है मतलब इसमें कोई भी मिलावट नहीं होती है 24 कैरेट गोल्ड 99.9% परसेंट शुद्ध होता है ।।सोने की शुद्धता का प्रमाण 24 कैरेट गोल्ड ही माना जाता है और ज्यादातर लोग 24 कैरेट गोल्ड सोना खरीदना ही पसंद करते हैं।।

18 कैरेट गोल्ड के बारे में: बात करें 18 कैरेट गोल्ड की तो आपको बता दें के   18 कैरेट गोल्ड में 75% 18 गोल्ड होता है । और 18 कैरेट गोल्ड में जिंक और कॉपर का मिलावट किया जाता है इसलिए 18 कैरेट गोल्ड की कीमत 4 कैरेट और 22 कैरेट से कम होती है।


रिफायनिंग क्या है और सोने को कहां से रिफायनिंग किया गया है पूरी जानकारी।।

दोस्तों अगर आप सोना खरीदी रहे हैं तो आपको यह बातें ध्यान में रखना होगा कि उसे जो है रिफाइन का से किया गया है लोकप्रिय रिफाइनरी ओ में रिफाइंड सोने की बिस्किट को खरीदना अच्छा है यह उच्चतम स्तर की शुद्धता सुनिश्चित करता है बेंगलुरु रिफाइनरी और एमएमटीसी एमएसपी सार्वजनिक क्षेत्र के एमएमटीसी और स्विजरलैंड की paamp ऐसे के बीच संयुक्त उद्यम भारत में दो ऐसी रिफायनरीया है।।


सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त, शुभ दिन, महीना और तिथि पूरी जानकारी।।

बहुत सारे लोग गूगल में सर्च कर रहे हैं या यूट्यूब में सर्च कर रहे सोना खरीदने का कौन सा दिन अच्छा होता है किस दिन सोना खरीदे कब सोना खरीदना चाहिए सोना खरीदने का पर्व अक्षय तृतीया धनतेरस गुरु पुष्य मुहूर्त सोना खरीदने का शुभ मुहूर्त शुभ दिन शुभ वार और त्यौहार पर खरीदें सोना सोना कबले सोना किस दिन खरीदना चाहिए इस सारी जानकारी आज के इस आर्टिकल में आपको बताने वाले हैं।।

सोना खरीदने के लिए साल भर में कुछ विशेष दिन वह मुहूर्त नीत किए गए हैं जिनमें सोना खरीदना तंत्र शुभ और फलदाई माना जाता है इसलिए आज हम आपको वर्ष में किस दिन और किस मुहूर्त में सोना खरीदना चाहिए इस बारे में बता रहे हैं या हम आपको सोना खरीदने के लिए शुभ दिन और शुभ मुहूर्त बता रहे हैं जिनमें आप अपनी सुविधा अनुसार सोना के आभूषण खरीद सकते हैं।।

धनतेरस

5 दिनों तक चलने वाले दिवाली पर्व की शुरुआत धनतेरस से होती है जिसका पहला दिन धनतेरस होता है इस दिन भक्त देवी लक्ष्मी और कुबेर देव का पूजन करते हैं इस दिन सोने चांदी के साथ-साथ बर्तन आदि खरीदने का भी विशेष महत्व होता है माना जाता है इस दिन सोना खरीदना अत्यंत शुभ होता है इसलिए सभी इस दिन को जो है वो सोना खरीद सकते हैं और यह अच्छा वार है अच्छा मुहूर्त भी है।।

अक्षय तृतीया

यदि हिंदू और जैन समुदाय के अनुयाई के लिए अत्यंत शुभ दिन होता है माना जाता है इस दिन भगवान विष्णु ने पांडवों को अक्षय पात्र नामक कटोरा दिया था जिसके भोजन की अस्मिता पूर्ति होती थी इसी प्रकार माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदना तंत्र शुभ होता है और मुहूर्त कारी होता है और इससे अंतहीन भाग्य प्राप्त होता है इसलिए इस दिन को सोना खरीदने के लिए विशेष दिन अक्षय तृतीया को अच्छा वार माना जाता है अच्छा मुहूर्त माना जाता है।।

भारतीय  ज्योतिष और शास्त्रों में पुष्य नक्षत्र को बहुत अच्छा माना जाता है और जब यह नक्षत्र गुरुवार के दिन आता है तो यह गुरुपुष्यामृत योग कहलाता है जो बहुत दुर्लभ होता है शुभ मांगलिक और अच्छे कार्यों के लिए यह योग लाभकारी होता है इसके अलावा इस योग में सोना खरीदना है बहुत ही शुभ होता है बहुत ही अच्छा मुहूर्त होता है माना जाता है कि इस योग में सोना खरीदना अत्यंत ही फलदाई होता है और घर में खुशियां ही खुशियां आती है। आपकी फैमिली खुश रहती है।

सोने का बिल संभाल कर रखे !

जी हा दोस्तो अगर आप भी सो ना खरिदे अपने सोना खरीदना है तो उसका बिल्ल को संभालकर रखना होता है अगर रेकॉर्ड मे अपका नाम आता है तो आपको बता ना होता है क्या आपने सोनाका आज खरिदा कोनसे date खरिदा और क्यू किसने खरिदा ये सारी जानकारी इन्कम टॅक्स ऑफिसर को देनी  होते  है तो सोनेके बिल को संभालकर रखना होता है..

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी और आप आपको यह जानकारी अच्छी लगी है तो आप हमारे वेबसाइट को अपने दोस्त के साथ शेयर भी कर सकते हैं आप हमारे वेबसाइट को टि्वटर, फेसबुक linkdhin पर भी शेयर कर सकते हैं ।।


हर रोज सोने के और चांदी के रेट जानने के लिए आप हमारे वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं ।।

आपको हमारे वेबसाइट पर सारे सिटी यानेके ऑल ओवर इंडिया की सोने और चांदी के रेट बताएं जाएंगे ।।


Disclaimer : आपको बता दे सोने और चांदी के रेट की जानकारी जो है स्थानीय ज्वैलर से ली गई है अलग-अलग सिटी से जो है वह सोने के रेट क्या होते हैं पर इसकी जानकारी जो हमने ली है तो आपको बता दें कि जो सोने और चांदी के रेट होते उसमें डिफरेंट भी हो सकता है लेकिन हम कोशिश करते हैं कि आपको जो सोने और चांदी के सटीक दाम बताएं।

अगर आपको सोने और चांदी में कोई भी घाटा आता है या फिर नफा होता है तो इसका जिम्मेदार हमारी वेबसाइट नहीं रहेगी या फिर वेबसाइट का ओनर नहीं रहेगा या फिर जितने भी कंपनियां हमें यह इंफॉर्मेशन प्रोवाइड करती है वह भी जो है इसमें कोई भी जिम्मेदारी नहीं लेगी। अगर आपको इन रेट के जरिए सोने और चांदी में कोई भी हानि पहुंचती है या फिर आपको घाटा आता है या कोई क्षति पहुंचती है तो इसका जिम्मेदार इस वेबसाइट का owner और जितने भी प्राइवेट लिमिटेड कंपनी है वह जिम्मेदार नहीं रहेगी ।।